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Citizen Charter Hindi Version

नागरिक/ ग्राहक चार्टर

प्रस्तावना

सुपारी और मसाला विकास निदेशालय देश में बढ़ने वाले मसाले, सुपारी, पान बेल और सुगंधित पौधों के समग्र विकास में लगे राष्ट्रीय स्तर का एजेंसी है। देश के मसाले फसलों      और सुपारी के विकास के लिए फसल उन्मुख दृष्टिकोण के ज़रिए अधिक से अधिक गति प्रदान करने के उद्देश्य से कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अधीनस्थ कार्यालय के रूप में यह निदेशालय की स्थापना 19 66 में की गई थी। निदेशालय इसके अधिदेश के अंतर्गत आने वाले फसलों के विकासात्मक कार्यक्रमों का कार्यान्वयन, सांख्यिकीय आंकड़ों के  संग्रह, संकलन और रखरखाव एवं फसलों के प्रचार-प्रसार में शामिल होकर अपने अधिदेश को पूरा करता है। निदेशालय वर्तमान में एकीकृत बागवानी मिशन के तत्वावधान में, मसाले और सुपारी के प्रमुख उत्पादन केंद्रों में विकास कार्यक्रमों का कार्यान्वयन और निगरानी कर रहा है।

 निदेशालय का अधिदेश निम्न प्रकार है-

  • सौंपी गई फसलों की विकासात्मक आवश्यकताओं का मूल्यांकन करना।
  •  केंद्र क्षेत्रीय तथा केंद्रीय प्रोयोजित योजनाओं का रूपीकरण और इसका कार्यान्वयन निदेशालय द्वारा सीधे या राज्य सरकारों और राज्य कृषि विश्व विद्यालयों के ज़रिए किया जाता है।
  • केंद्र क्षेत्रीय तथा केंद्रीय प्रोयोजित योजनाओं का प्रबोधन और विकासात्मक सभी गतिविधियों का  समन्वय करना।
  • राज्य सरकारों और अन्य अभिकरणों को फसलों के विकासात्मक कार्यक्रमों के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करना।
  • फसलों के उत्पादन, क्षेत्रफल, निर्यात, आयात, मूल्य आदि से संबंधित साँख्यकीय आंकड़े का संग्रहण और संकलन करके राज्य सरकारों और अन्य अभिकरणों से संपर्क रखते हुए द्विमार्गीय माध्यम के रूप में प्रौद्योगिकी का हस्तांतरण करना।
  • फसलों की खेती के बारे में प्रचार-प्रसार करना
  • फसलों के विकास से संबंधित सबी मामलों में केंद्र एवं राज्य सरकारों की सहायता करना
  • मसाले पौधशालाओं का एक्रडिटेशन करना।

 

निदेशालय अपने कार्यक्रमों का कार्यान्वयन राज्य सरकार के कृषि बागवानी  विभाग, राज्य कृषि विश्व विद्यालयों और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद संस्थाओं और अन्य सरकारी अभिकरणों के ज़रिए किया जा रहा है। इस वजह से इस चार्टर को नागरिक / ग्राहक चार्टर नाम दिया गया है।

 

नागरिक / ग्राहक चार्टर

निदेशालय ने पेशकश की जाने वाली कुछ मुख्य सेवाओं की पहचान की है और इसके प्रभावी निष्पादन के लिए निश्चित मानक नियत की गई हैं। इस तरह का पहला चार्टर प्रदर्शन निगरानी और मूल्यांकन प्रणाली और सेवोत्तम दिशानिर्देशों के अनुरूप तैयार किया गया है। सेवाओं की पहचान करते समय ध्यान देने योग्य और सत्यापन योग्य सेवाओं और उनके मानकों पर केंद्रित रहा है। चार्टर में उपयुक्त शिकायत निवारण तंत्र भी शामिल है। यह चार्टर इस प्रसिद्ध सिद्धांत पर आधारित है कि एक लोकतांत्रिक शासन प्रणाली में नागरिक राजा होता है और सरकारी संगठन प्रशासन के लिए नहीं, बल्कि नागरिकों की सेवा के लिए मौजूद होती है।

संपल्प

घरेलू खपत और निर्यात की मांग को पूरा करने के उद्देश्य से निदेशालय मसाले,सुपारी, पान और सगंध पौधों  के उत्पादन और उत्पादकता में वृद्धि करने के लिए कार्य करता है।

लक्ष्य

फसलों के उत्पादन, उत्पादकता एवं स्थायित्व में सुधार के लिए विकास कार्यक्रमों के कार्यान्वयन के माध्यम से मसालों, सुपारी, पान और सगंध पौधों की वैज्ञानिक खेती का प्रचार करना।

मूल्य

सत्यनिष्ठा एवं ईमानदारी

पारदर्शिता एवं उत्तरदायित्व

निष्पक्षता एवं समतुल्यता

अनुशासन एवं सौजन्य

विश्वसनीयता एवं आस्था

पहल एवं नवाचार

 

प्रतिबद्धताएँ

मसाले, सुपारी, पान और सगंध पौधों के विकास में सुस्थिर उत्पादन के लिए प्रतिबद्ध रहता है।

सेवा निष्पादन मानक

 कृपया अनुलग्नक देखें

 

सेवा प्राप्तकर्ताओं और हितधारकों से संकेतक अपेक्षाएँ

  • वित्तीय सहायता / सब्सिडी देने के लिए आवेदन / प्रस्ताव सभी निर्धारित प्रोफार्मा में विधिवत पूर्ण रूप से भरकर प्रस्तुत किए जाना चाहिए।
  • विभिन्न सेवाओं के लिए निर्धारित प्रोफार्मे http://dasd.gov.in से प्राप्त किये जा सकते हैं।
  • आवेदनों के साथ प्रासंगिक दस्तावेज / संलग्नक आदि भी प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
  • कार्यान्वयन एजेंसियों को निधि जारी करना, निर्धारित प्रारूप में उपयोगिता प्रमाण पत्र की उपलब्धता पर आधारित है।
  • कार्यान्वयन एजेंसियों को समय पर मासिक / तिमाही / वार्षिक आधार पर प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करना अनिवार्य है।
  • परियोजना प्रस्ताव उचित चैनलों के माध्यम से प्रस्तुत करना चाहिए।
  • आम जनता के लिए उपयोगी सूचनाएँ सूचना अधिकार अधिनियम के अधीन दर्शायी जाएगी और http://dasd.gov.in में प्राप्त करेगी। सूचना अधिकार अधिनियम के अधीन आवेदन प्रस्तुत करने से पहले इलमें दी गई सूचना का लाभ उठाया जाएँ।

 

 

शिकायत निवारण

भारत सरकार के एक जिम्मेदार और उत्तरदायी विभाग होने के नाते, यहाँ शिकायत प्राप्त करने एवं उन्हें समय पर और प्रभावी तरीके से निवारण करने के लिए निम्नलिखित तंत्र मौजूद है । हम तुरंत 48 घंटे के भीतर प्राप्त सभी शिकायतों को स्वीकार करेंगे और प्राप्ति की तारीख से 15 कार्य दिवसों के भीतर अंतिम जवाब देने का प्रयास करेंगे। यदि निर्दिष्ट समय के भीतर अंतिम उत्तर भेजना संभव नहीं है, तो शिकायतकर्ता को एक अंतरिम उत्तर दिया जाएगा। इस प्रयोजन के लिए एक शिकायत निवारण अधिकारी (शिनिअ) को निम्नलिखित विवरण के अनुसार नामित किया गया है

शिकायत निवारण

अधिकारी का नाम

डॉ फेमिना

पदनाम

उप निदेशक

संपर्क सूचना

फों-0495-2369877

फैक्स-0495-2765777

ई मेल-spicedte@nic.in

डाक पता

सुपारी और मसाला विकास निदेशालय

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय

(कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग)

कण्णूर रोड, वेस्ट हिल.पी.ओ

कालिकट-673005, केरल

आने का समय

कार्य दिवसों के दौरान किसी भी समय ( सोमवार से शुक्रवार सुबह 9.00

से शाम 5.30 तक)

 

यदि शिकायत का निवारण निर्धारित समय के भीतर नहीं होती है या अंतिम उत्तर / उपाय संतोषजनक नहीं है, तो निदेशक, सुपारी और मसाला विकास निदेशालय, कालिकट के पास अपील दायर की जा सकती है।

 

स्टेक होल्डेर्स/ ग्राहक

  • राज्य कृषि बागवानी विभाग
  • राज्य कृषि बागवानी विश्व विद्यालय
  • भारतीय मसाले फसल अनुसंधान संस्थान
  • राष्ट्रीय बीजीय मसाले अनुसंधान केंद्र, अजमेर
  • औषधीय एवं सुगंधीय पौधे निदेशालय
  • केंद्रीय रोपण फसल अनुसंधान संस्थान (भाकृअप), कासरगोड
  • सूचीबद्ध गैर-सरकारी संगठन
  • कृषि विज्ञान केंद्र
  • वेतन एवं लेखा कार्यालय, कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग, कोचिन
  • मसाले पौधशालाएँ (सार्वजनिक निजी)
  • वैज्ञानिक, शोध कर्ताएँ, छात्र वर्ग, कृषक
  • सुपारी और मसाला विकास निदेशालय  के स्टाफ
  • आम नागरिक

निष्कर्ष

यह चार्टर केवल कार्यों का सारांश है, जो इस निदेशालय सामान्य रूप से अपने ग्राहकों और नागरिकों को प्रदान करने का प्रस्ताव करता है। दी गई सेवाओं के संबंध में सेवा प्राप्तकर्ताओं/ स्टेक होल्डेर्स से निरंतर प्रतिक्रिया / सुझाव का बहुत स्वागत है, क्योंकि यह हमें सेवा वितरण तंत्र में सुधार करने और हमें आपकी आवश्यकताओं के प्रति अधिक उत्तरदायी बनाने में सक्षम बनाता है। इस चार्टर पर प्रतिक्रिया / सुझाव निदेशक, सुपारी और मसाला विकास निदेशालय, कण्णूर रोड, वेस्ट हिल.पी.ओ, कालिकट-673005, केरल को भेजी जा सकती है।

सेवा निष्पादन सारणी